IAS Nidhi Siwach का जीवन परिचय | biography in hindi, age, education, family, career, rank

UPSC Civil Services Exam 2018 में लड़कों का पलड़ा भारी रहा लड़कियों के मुकाबले। उन सभी लड़कियों में एक थी IAS Nidhi Siwach भी है। IAS Nidhi Siwach जब दो बार UPSC की परीक्षा में सफल नहीं हो पाई तो उनके परिवार के लोगों के द्वारा इन्हें शादी करने को कहा जाने लगा।

तो अब हम जानेंगे IAS NIDHI SIWACH का जीवन परिचय और उनके Age,Marks, Education, Career और Strategy के बारे में।




IAS Nidhi Siwach Biography, age, education, career, husband, rank, full score, FAQs
IAS Nidhi Siwach


IAS NIDHI SIWACH Biography (आईएएस निधि सिवाच का जीवन परिचय/जीवनी)


निधि सिवाच मूलरूप से हरियाणा के गुरुग्राम की रहने वाली है। वो अपने गृह जनपद से ही 10 वीं और 12 वीं की । और 12 वीं करने के बाद ये मैकेनिकल इंजीनियरिंग से अपनी स्नातक की । और इसके बाद इनका नौकरी टेक महिंद्रा में डिजाइन इंजीनियर के पद पर हो गया था। निधि सिवाच का शुरू से सपना था कि वह एक सैनिक बने और देश की सेवा करें। यानी वह डिफेंस में जाना चाहती थी। इसके लिए इन्होंने NDA का पेपर भी दिया और उसे पास भी कर गई । जब यह इन्टरव्यूवर के पास गई । तो इन्हें इन्टरव्यूवर के द्वारा सलाह दिया गया कि आप सिविल सेवा की परीक्षा दे। और आप उस क्षेत्र में इससे भी अच्छा कर पाएंगी। तब जाकर इन्हें सिविल के बारे में पता चला।


DOB 28 June 1993
Age 29
10th Percentage 95%
12th Percentage 90%
Graduation Mechanical Engineering from DCU, Sonipat, Haryana


Two Times Failer in UPSC (यूपीएससी में दो बार असफलता का सामना)


निधि सिवाच को जब UPSC के बारे में पता चला तो मात्र तीन ही महीने रह गए थे। यूपीएससी परीक्षा होने में, फिर भी ये उतने ही समय में तैयारी की और यूपीएससी की परीक्षा दी। लेकिन सफलता हाथ तो नहीं लगी। लेकिन यूपीएससी की परीक्षा में इनका प्रदर्शन इन्हें यह एहसास हो गया कि मैं भी यूपीएससी परीक्षा को पास कर सकतीं हूं। फिर इन्होंने दोबारा प्रयास किया। लेकिन फिर भी असफलता ही हाथ आई।इस बार यानी दूसरी बार असफल होने में कई कारण थे। कुछ परिवारिक कारण, नौकरी का दबाव आदि थे।
फिर इन्होंने तीसरी बार यूपीएससी परीक्षा देने को मन बनाया । और परीक्षा दी और इस तीसरी प्रयास में इन्होंने 83 वीं रैंक हासिल की ।

Nidhi Siwach Marks
Written Test 856
Personality Test 168
Final Score 1024
Percentage 50.56
Rank 83

निधि सिवाच को लगातार दो बार असफल होने के बाद इन्होंने अपने आप को 6 महीने के लिए कमरे में बंद कर लिया। क्योंकि इनके परिवार के द्वारा यह कहां जा रहा था कि या तो तुम इस बार यूपीएससी परीक्षा को पास कर लो या फिर तुम शादी कर लो।

Nidhi Siwach Career (निधि सिवाच का कैरियर)


निधि सिवाच जब यूपीएससी की तैयारी नहीं कर रही थी। तो ये टेक महिंद्रा में डिजाइनर इंजीनियर के पद पर कार्यरत थीं। और इनके परिवार के लोग चाहते थे कि बेटी दो साल से नौकरी कर रहीं हैं अब इसकी शादी कर देनी चाहिए।

Nidhi Siwach Strategy for cracking UPSC Exam (यूपीएससी परीक्षा को लेकर निधि सिवाच की रणनीति)


निधि सिवाच एक ऐसी यूपीएससी उम्मीदवार है जो बिना कोचिंग और बिना मार्गदर्शक के भी इस कठिन परीक्षा को पास कर पाई । निधि सिवाच ने बताया कि अगर आप एक यूपीएससी उम्मीदवार है तो आप को अपने सोर्सेज को लिमिटेड ही रखना चाहिए। और आप को करंट अफेयर्स से अवेवर रहना चाहिए। इन्होंने यह भी की बहुत से लोगो का मानना है कि अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप के पास एक यूपीएससी का ग्रुप होना चाहिए। लेकिन मेरे केस में यानी निधि सिवाच ने बताया कि मैं किसी भी यूपीएससी ग्रुप में नहीं थी। फिर भी मैंने अच्छा किया। इसका कारण लिमिटेड सोर्सेज को बार बार दोहराया जाना था।

FAQs


Q: निधि सिवाच यूपीएससी परीक्षा में कितनी बार असफल हुई ?
निधि सिवाच यूपीएससी परीक्षा में दो बार असफल हुई।

Q: निधि सिवाच ने कितनी रैंक हासिल की ?
निधि सिवाच ने 83 रैंक हासिल की ।

Q: निधि सिवाच को कौन सा कैडेर मिला है?
निधि सिवाच को गुजरात कैडेर मिला हुआ है।

Q: निधि सिवाच के पति (Husband) का क्या नाम है?
निधि सिवाच के पति का नाम रामनिवास बुगालिया है । जो 2019 बैंच के एक आईएएस अधिकारी हैं।

Q: निधि सिवाच का वैकल्पिक विषय (Optional Subject) क्या था।
निधि सिवाच का वैकल्पिक विषय (Optional Subject) इतिहास (History) था।


इनके बारे में भी जाने -

Share this

Add Comments

Please don't spread any spam link in the comment.
EmoticonEmoticon