Priyanka Chaudhary Raina Biography in hindi, Age, Family, Career

Priyanka Chaudhary Raina Biography in hindi, Age, Family, Career

U.P की प्रियंका चौधरी रैना जो जाने-माने क्रिकेटर सुरेश रैना की पत्नी हैं।  जो एक क्रिकेटर की पत्नी होने के अलावा एक माँ , समाज सेविका , सॉफ्टवेयर इंजीनियर और इसके अतिरिक्त और कई अच्छे कार्य कर रही हैं और समाज में एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाने के कोशिश कर रही हैं। 

वह समाज को जागरूक  करने के प्रयास में लगी हुई हैं। और भारत में महिलाओं की दूभर स्तिथियों को लेकर वह काफी चिंतित रहती हैं । अपने इस कार्य को करने के लिए वह उन्होंने संगठन भी बनाये हैं और साथ ही साथ NGO की सहायता से अपने मंसा को कामयाब करने का सफ़ल प्रयत्न कर रही हैं। 

तो चलिए  जानते हैं Priyanka Chaudhary Raina Biography in hindi, Age, Family, Career के बारे में और इसके अलावा उनके लाइफ के कुछ इन्टरेस्टिंग फैक्ट्स जिसे शायद ही आपने पहले  कहीं सुना होगा। 

Table of Contents 

Priyanka Chaudhary Raina Biography in hindi, Age, Family, Career


Priyanka Chaudhary Raina Biography in hindi, Age, Family, Career
Priyanka Raina


प्रियंका रैना की बायोग्राफी एक नजर में | Priyanka Raina's biography at a glance

नाम- प्रियंका चौधरी रैना 

जन्म-18 जून 1986 

Height- 165cm | 1.65m | 5'5"

Study- B.tech from KIET 

काम- सॉफ्टवेयर इंजीनियर 

पिता- तेजपाल चौधरी 

माता- सुशीला देवी चौधरी 

भाई- दो भाई अभिषेक और विवेक चौधरी 

पति-सुरेश रैना 

बच्चे- एक बेटी -ग्रेसिया रैना , एक बेटी- रिओ रैना 

प्रियंका चौधरी रैना का निज़ी जीवन | Personal life of Priyanka Chaudhary Raina 

उत्तर-प्रदेश के बाग़पत जिले में जन्मी प्रियंका का जन्म 18 जून 1986 को हुआ था। यह वही जगह था जहाँ भारतीय बल्लेबाज़ सुरेश रैना का भी घर हैं। प्रियंका रैना के पिता का नाम तेजपाल चौधरी हैं और उनकी माँ का नाम सुशीला देवी चौधरी हैं जो की एक गृहणी हैं। 

प्रियंका के पिता जो एक स्पोर्ट्स कोच हैं और मजे की बात यह हैं की उनके पिता सुरेश रैना के स्पोर्ट्स कोच रह चुके हैं। प्रियंका के अलावा उनके और दो भाई हैं जो उनसे बड़े हैं और प्रियंका घर में सबसे छोटी हैं। 

प्रियंका के बड़े भाई अभिशेक चौधरी हैं जो एक इंजीनियर हैं और वह बंगलौर में रहते हैं। वही दूसरे भाई का नाम विवेक चौधरी हैं और वह भी एक इंजीनियर हैं तत्काल वह  नोएडा में रहते हैं। 

प्रियंका चौधरी रैना का वैवाहिक जीवन | Marriage life of Priyanka Raina 

उनका विवाह उनके बचपन के मित्र सुरेश रैना के साथ 3 अप्रैल 2015 को हुआ था। ख़ैर उनका विवाह बड़े ही विचित्र ढंग से हुआ। बचपन में प्रियंका और सुरेश दोनों एक ही जगह में रहते थे उनके पिता सुरेश के कोच थे और उनकी माता सुरेश रैना की माता की काफी अच्छी करीबी भी थी। 

बचपन में वे लोग मित्र के अलावा और  कुछ नहीं थे पर दूरियां तो और तब बढ़ गई जब परिवार पंजाब चला गया और तब से फिर वे लोग कभी नहीं मिले और दूसरी उनका मुलाकात भी तब हुआ जब सुरेश रैना IPL खेलने के लिए एयरपोर्ट से बंगलोर के लिए रवाना हो रहे थे। 

तब उन दोनों की बात-चित हुई केवल पांच मिनट के लिए उस वक्त प्रियंका भी हॉलैंड जा रही थी क्योंकि तब वह वही नौकरी किया करती थी। 

इसके बाद रैना को उनकी माँ ने उनको यह फ़ोन पर बताया की उनकी शादी प्रियंका के साथ फिक्स हो चुकी हैं। और तब जाकर उनकी शादी हुई। 

उनका परिवार एक खुश परिवार की तरह जीवन व्यतीत कर रहा हैं अभी उनके दो बच्चे भी जिसमे एक बेटा और एक बेटी हैं। बेटी का नाम ग्रेसिया रैना हैं और बेटे का नाम रिओ रैना जिसका जन्म अभी हाल ही में मार्च(2020) में हुआ हैं। 

प्रियंका चौधरी रैना का करियर | Priyanka Chaudhary Raina's career 

प्रियंका ने B.TECH किया हुआ हैं इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में KIET से। प्रियंका रैना एक बैंकर और एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी रह चुकी हैं। 

प्रियंका ने कुछ बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम किया हैं जैसे विप्रो लिमिटेड कंपनी , Internationale Nederlanden Groep जैसी बड़ी कंपनियों में भी काम किया हैं। 

जब उनकी बेटी ग्रेसिया का जन्म हुआ तब वह अपने जॉब को छोड़कर Amsterdam से इंडिया वापस आ गई। ताकि वह अपनी बेटी का अच्छे से ख्याल रख सके। 

प्रियंका रैना एक सामजिक कार्यकर्ता के रूप में | Priyanka as a social worker 

जब प्रियंका अपने पहले बच्चे की माँ बनी तो माँ होने नाते उन्हें भारत की कई माओ का ख्याल उनके मन में घर कर गया जो बालिग़ होने से पहले ही माँ बन जाती हैं , उनके बच्चे कमजोर जन्म लेते हैं या फिर बच्चे जन्म लेने से पहले ही शरीर छोड़ देते हैं। 

इन सभी दुर्दशाओं को देखते हुए उन्होंने social worker बनने का मन बनाया और कई चैरिटी की शुभारम्भ की और NGO के साथ मिलकर काम करना शरू किया। 

अपने इस शुभ कार्य को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने अपने पति यानि की सुरेश रैना के साथ मिलकर Gracia Raina Foundation की शुरआत की जो देश की उन माओं का ख्याल रखता हैं जो उनके मूल अधिकार से वंचित हैं। 

इस प्रकार के जीवन कहानी (Biographies) को पढ़ने के लिए Vishwa Sewa को subscribe अवश्य कर लें। 

इसे भी पढ़े -

आशा करता हूँ की Priyanka Chaudhary Raina Biography in hindi आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा। इसे शेयर जरूर करे ताकि आपके दोस्त व सम्बन्धी भी ऐसे लोगो के बारे में जान सके जो अपना सारा समय समाज सेवा में लगा रहे हैं। 

अपना कीमती समय देकर इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए 

धन्यवाद !

Share this

Add Comments


EmoticonEmoticon